Job Card क्या हैं? जॉब कार्ड के फायदे? जॉब कार्ड list 2021

 क्या आप जानते हैं, (Job Card) जॉब कार्ड क्या हैं? जॉब कार्ड के फायदे क्या हैं? जॉब कार्ड किस के लिए होता हैं?   जॉब कार्ड कैसे बनाये? जॉब कार्ड list 2021 में कैसे देखे?  और MGNREGA क्या हैं इन सभी सवालो के जवाब हम इस पोस्ट में देखेंगे.

Job Card

जॉब कार्ड (Job Card) क्या हैं?

जैसा कि नाम से ही पता चल जाता हैं कि जॉब कार्ड एक दस्तावेज हैं  भारतीय होने का प्रूफ भी हैं job card की मदद से भारतीय कोई भी दस्तावेज बनाये जा सकते हैं क्योकि जॉब कार्ड यह बताता हैं कि आप एक भारतीय नागरिक हैं. जॉब कार्ड की मदद से गरीब मजदूरों को रोजगार मिलता हैं जॉब कार्ड से गरीब परिवारो को सरकार की तरफ से बहुत सी योजनाओ से लाभ मिलता हैं जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे.

जॉब कार्ड (Job Card) के फायदे क्या हैं?

  1. job card से सरकार की तरफ से बहुत से फायदे हैं. जिन गरीब परिवारों के पास जॉब कार्ड हैं उन परिवारों को 100 दिन तक रोजगार भता मिलता हैं. इस रोजगार भते से परिवार के सभी सदस्य जुड़ सकते हैं. जिन परिवारों के  सदस्य की उम्रः 18 से 21वर्ष हो उन सदस्यों को सरकार की तरफ से जॉब कार्ड परिवारों को फेमिन पर काम मिलता हैं इस रोजगार से महिला और पुरुष दोनों जुड़ सकते हैं जो भी काम करने के इछुक हो, और गरीब परिवार की श्रेणी में आते हो.
  2. जिन परिवारों के पास जॉब कार्ड हैं उन परिवारों को सरकार की तरफ से एक टांका भी दिया जाता है जिसकी लागत 1 लाख 50 हजार रुपए हैं और यह राशी सरकार की तरफ से गरीब परिवार को मिलती हैं. टांका गरीब परिवार कही पर भी बना सकते हैं जैसे कि खेत में या अपने घर में जंहा से पानी को एकत्रित किया जा सके उस आधार पर टाँके का निर्माण किया जाता है. जिन परिवार को टाँके सरकार की तरफ से मिले हैं उन टांको पर MGNREGA की तरफ से मिलने वाले जॉब कार्ड धारको को टाँके के निर्माण के लिए लगाया जाता हैं जिससे गरीब परिवारों को मजदूरी भी मिल जाये. जो गरीब परिवार टाँके के निर्माण के लिए काम करते हैं उन परिवारों के बैंक अकाउंट में मजदूरी के पैसे आते हैं. यह पैसे गाँव के ग्राम सेवक ट्रान्सफर करते हैं और ग्राम सेवक ही उन जॉब कार्ड धारको की हाजरी लगाता हैं.
  3. जिन परिवारों के पास जॉब कार्ड हैं उन परिवारों को सरकार की तरफ से एक मकान भी मिलता हैं इस मकान की लागत करीबन 2 लाख 40 हजार रुपए हैं जो कि गरीब परिवार के बैंक खाते में किस्तों के आधार पर मिलते हैं एक साथ 2 लाख 40 हजार रुपए सरकार किस्तों में ट्रान्सफर करती हैं. सरकार सबसे पहली क़िस्त 50 हजार से रुपए गरीब परिवार के खाते में भेजती हैं यह पैसे मकान की नीव भरने के लिए होते हैं. जब गरीब परिवार उस नीव को पूरा कर लेते हैं  तब गाँव के ग्राम सेवक नीव का सर्वे करता हैं जब नीव पूरी हो चुकी होती है तब बाकी का पैसा काम के आधार पर बैंक में भेज दिया जाता हैं. मकान के लिए और भी बहुत से दस्तावेजो की जरूरत होती हैं सिर्फ एक job card के आधार पर मकान नही मिलता हैं इसके लिए आपके पास बैंक पासबुक, जन-आधार कार्ड, आधार कार्ड,  जॉब कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट फोटो,  कच्चे मकान का फोटो जिसमे परिवार के सदस्य साथ खड़े हो और भी कोई जरूरी दस्तावेज की अगर जरूरत रहती हैं तो ग्राम सेवक आपको बता देंगे.
  4. जिन परिवारों के पास जॉब कार्ड हैं उन परिवारों को सरकार की तरफ से एक लेट्रिंग बातरूम भी मिलते हैं. इस लेट्रिंग बातरूम की लागत सरकार की तरफ से 12 हजार रुपया मिलते हैं जो एक एक साथ गरीब परिवार के बैंक account में आ जाते हैं. यह पैसा गाँव के ग्राम सेवक बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करते हैं. जब लेट्रिंग बातरूम तेयार हो जाते हैं तब उस लेट्रिंग बातरूम का फोटो परिवार सहित ग्राम सेवक ले जाते हैं और सरकार को पेश करते हैं. सरकार की तरफ से ये अच्छी मुहीम हैं इस लेट्रिंग बातरूम से 50% बीमारियाँ कम हो जाएगी.
  5. अगर आप भी एक गरीब परिवार की श्रेणी में आते हैं तो आप भी जॉब कार्ड अवश्य बनाये, जिससे आगे जाकर भविष्य में आपको सरकार की तरफ से किसी भी योजना का लाभ मिल सके.
Job card list

जॉब कार्ड किस के लिए होता हैं? कौन job card बना सकता हैं?

जॉब कार्ड हर कोई बनाना चाहता हैं लेकिन जॉब कार्ड हर कोई नही बना सकता. क्योकि जॉब कार्ड बनाने के लिए व्यक्ति का गरीब होना जरूरी हैं अगर कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार से जॉब कार्ड बना लेता हैं और वह गरीब श्रेणी में नही आता हैं तो उस व्यक्ति को सरकार की तरफ से कोई भी फायदा नही मिलेगा. मतलब की जॉब कार्ड सिर्फ गरीब श्रेणी में आने वाले लोग ही जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

जॉब कार्ड (Job Card) कैसे बनाये?

जॉब कार्ड 2 तरीको से बनाया जा सकता है पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन दोनों का प्रोसेस अलग-अलग हैं.

जॉब कार्ड ऑफलाइन कैसे बनाये घर बैठे?

जॉब कार्ड बनाने के लिए आपको अपने गाँव के ग्राम सेवक से संपर्क करना होगा. ग्राम सेवक को आपके सभी दस्तावेज देने होंगे जैसे कि - आधार कार्ड, पेन कार्ड, राशन कार्ड, विवाह पंजीकरण, और पति-पत्नी का साथ में एक फोटो देना होगा.

ये सभी डॉक्यूमेंट देने के बाद गाँव के ग्राम सेवक इस डॉक्यूमेंट के उपर जरूरी अधिकारियो से सिग्नेसर और वेरीफाई करने के बाद ऑनलाइन MGNREGA की वेबसाइट पर अधिकारी पोर्टल से अप्लाई कर देंगे.

अप्लाई करने के 30 दिन बाद सरकार से वेरीफाई होगा उसके बाद ग्राम सेवक के पास जॉब कार्ड ऑनलाइन प्रोसेस से तैयार हो जायेगा. ग्राम सेवक जॉब कार्ड का प्रिंट लेने के बाद आपको दे देंगे.

जॉब कार्ड ऑफलाइन बनाने के लिए सारा का सारा काम गाँव का ग्राम सेवक ही करता हैं अगर आप चाहते हैं कि हमारा जॉब कार्ड जल्द से जल्द बनकर तैयार हो जाये तो आपको अपने ग्राम सेवक से दोस्ती बनाकर रखनी होगी जिससे आपका काम आसानी से हो जाये. अगर आपके ग्राम सेवक से नही बनती हैं तो आपको अपने जिला कलेक्टर से सुफारिस लगाकर ये काम करना होगा.

जॉब कार्ड Online कैसे बनाये घर बैठे?

जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया हैं कि जॉब कार्ड गाँव का ग्राम सेवक (पंचायत ) ही बनाता है. मतलब की ऑनलाइन जॉब कार्ड नही बनाया जा सकता, क्योकि इसके लिए कई अधिकारियो से अनुमति लेनी पड़ती हैं ये सभी काम गाँव की ग्राम पंचायत मतलब की ग्राम सेवक ही करता हैं.

अब आप बोलोगे कि जॉब कार्ड तो ऑनलाइन ही बनता हैं हाँ आपकी बात सही है जॉब कार्ड ऑनलाइन बनता हैं लेकिन ग्राम सेवक को MGNREGA से login id मिलती हैं उसी से new job card apply होता हैं. जिस प्रकार emitra की id मिलती हैं उस तरह से MGNREGA की login id नही मिलती हैं.

नया जॉब कार्ड बनाने के लिए ग्राम पंचायत के अधिकारी से ही संपर्क करना होगा.  

जॉब कार्ड list 2021 में कैसे देखे?

निचे दी गई Job Card list में आप अपने job card में सभी डिटेल्स देख सकते हैं जैसे कि:

  1. जॉब कार्ड में किस-किस का नाम जुड़ा हुआ हैं?
  2. जॉब कार्ड में कितने रुपए किस खाते में आये हैं?
  3. जॉब कार्ड का पैसा कौनसे बैंक खाते में पैसे आये हैं?
  4. किस जॉब कार्ड में कितने रुपए आये हैं?
  5. जॉब कार्ड में कौनसे महीने के पैसे आये हैं और कब आये हैं?
  6. जॉब कार्ड की डिटेल्स आप खुद अपने जॉब कार्ड की जानकारी के साथ-साथ किसी और के जॉब कार्ड की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए जॉब कार्ड संख्या की जरूरत होती हैं जॉब कार्ड संख्या से जॉब कार्ड से रिलेटेड सभी जानकारी मिल जाती हैं.

जैसे ही आप किसी भी राज्य के उपर क्लिक करते हैं तो आपको निचे image में दी गई जानकारी मिलेगी.

job card

  • यंहा आपको State में राज्य का नाम चुनना हैं.
  • District में जिले का नाम चुनने हैं.
  • Block में गाँव/जिले का नाम चुनना हैं.
  • Panchayat में आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम चुनना हैं
  • और अंत में Proceed पे क्लिक करे.

नरेगा (Job card) जॉब कार्ड सूची 2020-2021 राज्य अनुसार.

राज्य का नाम जॉब कार्ड डिटेल्स देखे 
अंडमान और निकोबारयंहा क्लिक करे 
अरुणाचल प्रदेशयंहा क्लिक करे 
बिहारयंहा क्लिक करे 
छत्तीसगढ़यंहा क्लिक करे 
दमन & दिउयंहा क्लिक करे 
गुजरातयंहा क्लिक करे 
हिमाचल प्रदेशयंहा क्लिक करे 
झारखण्डयंहा क्लिक करे 
केरलायंहा क्लिक करे 
मध्यप्रदेशयंहा क्लिक करे 
मणिपुरयंहा क्लिक करे 
मिजोरमयंहा क्लिक करे 
उड़ीसायंहा क्लिक करे 
पंजाबयंहा क्लिक करे 
सिक्किमयंहा क्लिक करे 
त्रिपुरायंहा क्लिक करे 
उतराखंडयंहा क्लिक करे 
तेलन्गानायंहा क्लिक करे 
आँध्रप्रदेशयंहा क्लिक करे 
आसामयंहा क्लिक करे 
चंडीगढ़यंहा क्लिक करे 
दादरा & नगर हवेलीयंहा क्लिक करे 
गोवायंहा क्लिक करे 
हरयाणायंहा क्लिक करे 
जम्मू & कश्मीरयंहा क्लिक करे 
कर्नाटकायंहा क्लिक करे 
लक्षदीपयंहा क्लिक करे 
महाराष्ट्रयंहा क्लिक करे 
मेघालययंहा क्लिक करे 
नागालैंडयंहा क्लिक करे 
पुदुचेर्रीयंहा क्लिक करे 
राजस्थानयंहा क्लिक करे 
तमिल नाडुयंहा क्लिक करे 
उतर प्रदेशयंहा क्लिक करे 
वेस्ट बंगालयंहा क्लिक करे 
लधाखयंहा क्लिक करे 
  • Proceed पे क्लिक करने के बाद जॉब कार्ड उमीदवार की list दिखेगी उसमें से आप अपना जॉब कार्ड देख सकते जॉब कार्ड नाम और जॉब कार्ड नंबर दोनों में से कोई एक खोज सकते है बेहतर यही योग आप अपने जॉब कार्ड नंबर से अपना list देखे जिससे आसानी से आपको अपना जॉब कार्ड मिल जाये.
  • जॉब कार्ड नंबर या नाम पर क्लिक करने के बाद आपको अपने जॉब कार्ड से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी.
job-card-list-with number

जॉब कार्ड सूची 2020-2021 कैसे देखे आपको जानकारी मिल गई होगी अगर कोई जानकारी रह गई हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

{ सूचना: याद रखे - DISCLAIMER}

[यह वेबसाइट DrHindi.com सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट नही हैं यंहा दी गई सभी जानकरी सिर्फ और सिर्फ यूजर की जानकारी बढ़ाने के लिए हैं हम किसी भी यूजर को कोई भी गलत जानकारी या कोई भी डॉक्यूमेंट नही लेते हैं. अगर किसी को भी जॉब कार्ड से रिलेटेड जानकारी चाहिए तो हमने सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक निचे दिया गया हैं वंहा से जानकारी ले https://www.nrega.nic.in/netnrega/mgnrega_new/Nrega_home.aspx]

ये भी पढ़े:



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने

ये भी देखे👇👇

ये भी देखे👇👇