ऑनलाइन एफ.आई.आर दर्ज कैसे करे ?( Online FIR kaise Darj Kare?)

ऑनलाइन एफ.आई.आर दर्ज कैसे करे ?( Online FIR kaise Darj Kare?)

वर्तमान समय में धीरे-धीरे सब कुछ बदलता जा रहा है आज हर एक छोटे से बड़ा काम हम अपने मोबाइल के माध्यम से कर बैठे आसानी से कर सकते हैं फिर बात करें ऑनलाइन शॉपिंग की या फिर ऑनलाइन खाना मांगने की यह सभी काम हम अपने घर पर अपने मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं, उसी प्रकार हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि अब आप अपने फोन के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन f.i.r. दर्ज भी कर सकते हैं, भारत जैसे देश में एफ आई आर दर्ज कराना काफी बड़ा काम है क्योंकि इसके लिए आपको पहले पुलिस स्टेशन जाना होगा और उसके बाद पुलिस आपसे बहुत सारे सवाल करेगी और उन सभी सवालों के जवाब आपको देने होंगे और फिर कहीं जाकर आप अपनी एफ आई आर दर्ज करा पाएंगे, लेकिन अब आप अपने फ़ोन के माध्यम सेआसानी से f.i.r. दर्ज कर सकते हैं, और कुछ समय में ही आप अपनी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं, अगर आप भी f.i.r. से संबंधित आर्टिकल सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन f.i.r. किस तरह से करा सकते हैं, तो आइए ज्यादा समय न लेते हुए जानते हैं कि ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे करें।

Online FIR kaise Darj Kare

(1) राजस्थान में ऑनलाइन और ऑफलाइन f.i.r. दर्ज करें

अगर आप राजस्थान के रहने वाले हैं और आप किसी समस्या को लेकर कोई एफ आई आर दर्ज कराना चाहते हैं तो अब इसके लिए आपको थाने जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके आसानी से एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं बस आपको करना ही है कि आपको राजस्थान के वेब पोर्टल www.police.rajasthan.gov.in पर जाना है जब आप इस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे उसके बाद आप आसानी से ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं आप अपनी अलग-अलग समस्या को लेकर अपनी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं और इसमें आपका लगने वाला समय भी बच जाएगा, और आप आसानी से ऑनलाइन F I R दर्ज करा सकेंगे, लेकिन अगर आप ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज कराना चाहते हैं, या फिर आप ऑनलाइन f.i.r. दर्ज नहीं कर पा रहे हैं तो आप ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं इसके लिए आप अपने पुलिस स्टेशन में जाकर बात कर सकते हैं वहां पर आप ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज करा पाएंगे।

(2) दिल्ली में ऑनलाइन और ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज करें

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और किसी कारण से आपको एफ आई आर दर्ज करानी पड़ रही है, तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अपनी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं अगर आप ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करना यह है कि आपको दिल्ली पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर f.i.r. के ऑप्शन को सर्च करना है जब आपको वह ऑप्शन मिल जाएगा उसके बाद आप उस पर क्लिक करके और सभी जानकारी भर के आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कर सकते हैं, यदि आपको ऑनलाइन f.i.r. करने में परेशानी होती है या फिर किसी कारण आप ऑनलाइन f.i.r. नहीं कर पाते हैं तो आप ऑफलाइन f.i.r. भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन जाना होगा और वहां जाकर आप अपनी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं।

(3) बिहार में ऑनलाइन और ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज कैसे करें

बढ़ते अपराधों के कारण हम सभी जानते हैं कि आजकल पुलिस स्टेशन में कितनी ज्यादा भीड़ रहती है और अगर आप कोई f.i.r. कराने जाते हैं तो उसके लिए आपको काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है और उसके बाद जब आपका नंबर आता है तो फिर पुलिस भी आपसे बहुत सारे सवाल करती है और फिर कहीं जाकर आपकी ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज होती है, लेकिन यदि आप ऑनलाइन f.i.r. दर्ज करते हैं तो यह आपके काम को बहुत ज्यादा आसान बना देती है इसके लिए आपको करना बस यह है कि आपको बिहार पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट biharpolice.in पर जाना है, जब आपके सामने यह वेबसाइट ओपन हो जाएगी उसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा उसमें आपसे आपकी जरूरी जानकारी पूछ जाएगी, आपको अपनी सभी जानकारी उसमें दर्ज कर देनी है जैसे आपका मोबाइल नंबर, आपका नाम, आपका पता, आपका डिस्ट्रिक्ट यह सभी जानकारी देने के बाद आप सफलतापूर्वक अपनी f.i.r. घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से आसानी से दर्ज कर सकेंगे।

(4) यूपी में ऑनलाइन और ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज कैसे करें

अगर आप यूपी में रहते हैं और आपको किसी कारण एफ आई आर दर्ज करानी पड़ रही है लेकिन आपको इससे संबंधित ज्यादा जानकारी नहीं है तो घबराइए मत हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से यूपी पुलिस को अपनी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं, अगर आप ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करना यह है कि यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट uppolice.gov. पर जाना है उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा और उसमें आपको अपनी सभी जानकारी दे देनी है और आप किस लिए f.i.r. दर्ज कराना चाहते हैं उस विषय को भी आपको फॉर्म मे मेंशन करना है, उसके बाद आसानी से आपके फोन के माध्यम से ही आपकी एफ आई आर दर्ज हो जाएगी, यदि आप ऑफलाइन एफ आई आर दर्ज कराना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में जाकर एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं।

(5) मध्यप्रदेश में ऑनलाइन और ऑफलाइन f.i.r. कैसे दर्ज करें

अगर आप मध्यप्रदेश में रहते हैं और एफ आई आर दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं आप ऑनलाइन तरीकों को अपनाकर भी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं, और आप ऑफलाइन तरीके से भी एफ आई आर दर्ज कर सकते हैं, अगर आप ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मध्य प्रदेश पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट mppolice.gov.in पर जाना होगा और अपनी सभी जानकारी आपको इस वेबसाइट के माध्यम से मिले फॉर्म में दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सफलता पूर्वक अपनी एफ आई आर दर्ज कर सकेंगे, यदि आपको ऑनलाइन f.i.r. कराने में कोई परेशानी आती है या फिर आप ऑनलाइन f.i.r. नहीं कर पाते हैं तो आप ऑफलाइन एफआईआर भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको पुलिस स्टेशन जाना होगा और आप पुलिस स्टेशन जाकर अपनी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं।

(6) ऑनलाइन f.i.r. के लाभ

अगर आप ऑनलाइन f.i.r. कराते हैं तो उसके आपको काफी लाभ मिलेंगे, ऑनलाइन f.i.r. कराने का सबसे पहला फायदा यही होता है कि आपको इसके लिए कोई भागदौड़ करने की या फिर अधिक समय निकालने की आवश्यकता नहीं होती आप अपने घर पर बैठकर कुछ समय निकालकर अपने फोन के माध्यम से ही ऑनलाइन f.i.r. कर सकते हैं, साथ ही अगर आप ऑनलाइन f.i.r. करते हैं तो आप अपनी f.i.r. का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं कि आपके द्वारा की गई f.i.r. पर कोई कार्यवाही हो रही है या नहीं हो रही, इसलिए अधिकतर लोग आजकल ऑफलाइन एफ आई आर कराने की जगह ऑनलाइन f.i.r. कराना ज्यादा बेहतर समझते हैं।

(7) संक्षेप में

यदि आपको भी एफ आई आर कराने की आवश्यकता पड़ रही है और आप f.i.r. कराना चाहते हैं लेकिन आपके पास इससे संबंधित ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम उम्मीद के साथ कह सकते हैं कि हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में इससे जुड़े जो भी सवाल होंगे वह सभी सवाल दूर हो जाएंगे, इस आर्टिकल में हमने आपको एफ आई आर दर्ज कराने के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके बताए हैं आपको जो भी तरीका सबसे बेहतर लेकर आप उस तरीकों को अपनाकर अपनी एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने

ये भी देखे👇👇

ये भी देखे👇👇